Dietitian Rajat Jain : राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने हाल ही में सही आहार और पोषण के महत्व पर चर्चा करने के लिए प्रसिद्ध आहार विशेषज्ञ रजत जैन से मुलाकात की। बैठक के दौरान, जैन ने आम आदमी को अपने दैनिक आहार में अनाज को शामिल करने के लाभों के बारे में जागरूक करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। दोनों ने भारत सरकार की पोषण संबंधी विभिन्न योजनाओं पर भी विचार-विमर्श किया।

जैन ने श्री मिश्रा को सरकार द्वारा एक सामाजिक जागरूकता अभियान चलाने का सुझाव दिया जो लोगों को अपने आहार में बाजरा शामिल करने की उपयोगिता और स्वास्थ्य लाभों के बारे में समझने में मदद कर सके। लोगों की पहुंच को आसान बनाने और इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में उन्हें शिक्षित करने के महत्व पर जोर दिया।

श्री जैन ने भारत सरकार की पोषण संबंधी योजनाओं जैसे मध्याह्न भोजन योजना, स्वच्छ भारत अभियान और पोषण अभियान पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि सरकार को विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की आहार संबंधी आवश्यकताओं और पोषण संबंधी आवश्यकताओं पर ध्यान देना चाहिए और उनकी भलाई सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी नीतियां बनानी चाहिए।

राजस्थान के राज्यपाल ने जैन के विचारों की सराहना की और उन्हें आश्वासन दिया कि सरकार लोगों को पोषण और आहार संबंधी आवश्यकताओं के महत्व को समझने में मदद करने के लिए जो कुछ भी कर सकती है वह करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार को लोगों तक आसानी से पहुंचाने के लिए आवश्यक कदम उठाएगी और ग्रामीण क्षेत्रों में पोषण विशेषज्ञों को प्रशिक्षित भी करेगी।

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र और डायटीशियन रजत जैन के बीच हुई मुलाकात भोजन को सभी के लिए उपलब्ध और स्वस्थ बनाने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए महत्वपूर्ण थी। भारत सरकार द्वारा आहार और पोषण संबंधी योजनाओं पर जोर उल्लेखनीय था। दोनों के बीच प्रबुद्ध चर्चा निश्चित रूप से यह सुनिश्चित करने में मदद करेगी कि पौष्टिक भोजन देश के प्रत्येक नागरिक की पहुंच में हो।