लखनऊ : भारत में सेक्स को लेकर कई गलत धारणाएं हैं, जिसके कारण लोग यौन स्वास्थ्य समस्याओं से जूझते रहते हैं और इलाज से डरते हैं। यह बात प्रसिद्ध सेक्सोलॉजिस्ट डॉ. संकल्प जैन ने जयपुर में एक कार्यक्रम में कही।

डॉ. जैन ने कहा, “भारत में सेक्स को लेकर एक अजीबोगरीब माहौल है। लोग इस विषय पर खुलकर बात नहीं करते हैं, जिसके कारण कई गलत धारणाएं पनपती हैं।” उन्होंने कहा कि इन गलत धारणाओं के कारण लोग यौन स्वास्थ्य समस्याओं से जूझते रहते हैं और इलाज से डरते हैं।

उन्होंने कहा, “सबसे आम गलत धारणा यह है कि सेक्स केवल प्रजनन के लिए होता है। इसके अलावा, लोग यह भी सोचते हैं कि सेक्स एक गंदा विषय है और इसके बारे में बात करना गलत है।”

डॉ. जैन ने कहा कि इन गलत धारणाओं के कारण लोग यौन स्वास्थ्य समस्याओं को छिपाते हैं और इलाज नहीं करवाते हैं। उन्होंने कहा कि इससे कई गंभीर परिणाम हो सकते हैं, जैसे कि यौन संचारित रोग (एसटीडी), यौन रोग, और मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं।

उन्होंने कहा कि लोगों को सेक्स के बारे में सही जानकारी देना जरूरी है। उन्होंने कहा कि यह जानकारी स्कूलों, कॉलेजों, और स्वास्थ्य केंद्रों में दी जानी चाहिए।

डॉ. जैन ने कहा कि सेक्स एक स्वस्थ और प्राकृतिक गतिविधि है। उन्होंने कहा कि लोगों को इसके बारे में खुलकर बात करनी चाहिए और यौन स्वास्थ्य समस्याओं से डरना नहीं चाहिए।

कार्यक्रम में डॉ. जैन ने निम्नलिखित बातें भी कहीं:

  • सेक्स केवल प्रजनन के लिए नहीं होता है, यह आनंद और अंतरंगता के लिए भी होता है।
  • सेक्स के बारे में बात करना गलत नहीं है।
  • यौन स्वास्थ्य समस्याएं आम हैं और इनका इलाज संभव है।
  • लोगों को यौन स्वास्थ्य समस्याओं से डरना नहीं चाहिए।

कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने डॉ. जैन के विचारों की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम उनके लिए बहुत जानकारीपूर्ण था।