पूर्व स्वास्थ्य मंत्री, जो महामारी की शुरुआत में पद पर थीं, प्रसन्न हैं कि न्याय “पारित” हो गया है और वह अपने जीवन के “पाठ्यक्रम को फिर से शुरू” कर सकती हैं।

“यह मेरे लिए अपना सम्मान धोने और अपने जीवन के पाठ्यक्रम को फिर से शुरू करने का एक तरीका है।” Agnes Buzyn ने शनिवार, 4 फरवरी को RMC पर COVID-19 महामारी के सरकार के प्रबंधन की जाँच में उसके अभियोग के कोर्ट ऑफ़ कैशन द्वारा रद्द करने पर प्रतिक्रिया व्यक्त की। “न्याय पारित हो गया है, मेरे अभियोग को रद्द कर दिया है, जिसका अर्थ है कि मुझे कभी भी आरोपित नहीं किया गया था,” उसने पूर्व स्वास्थ्य मंत्री को फरवरी 2020 तक कार्यालय में बधाई दी।

रिपब्लिक ऑफ़ जस्टिस (CJR) की जाँच समिति द्वारा 10 सितंबर, 2021 को एग्नेस बुज़िन पर अभियोग लगाया गया था। 20 जनवरी को, कोर्ट ऑफ कैसेशन ने इस अभियोग को रद्द कर दिया, यह निर्णय देते हुए कि “दूसरों को खतरे में डालने का अपराध केवल एक व्यक्ति को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है यदि कोई कानून या विनियमन उस पर विवेक या सुरक्षा का एक विशेष दायित्व लगाता है”, जो यहां मामला नहीं था। .

उसने यह भी माना कि अक्टूबर में ले मोंडे द्वारा रिपोर्ट किए गए उसके शब्द, जिसके अनुसार उसने जनवरी 2020 में महामारी के बारे में चेतावनी दी थी, लेकिन “किसी ने परवाह नहीं की”, “गलत व्याख्या” की गई थी। पूर्व मंत्री ने समझाया कि यह गलत तरीके से कहा गया था कि यह वाक्य “सरकार और कार्यपालिका के खिलाफ” था, जबकि इसका उद्देश्य “चिकित्सा और वैज्ञानिक विशेषज्ञ” थे, जिनकी जागरूकता उनके अनुसार “देर से, विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित” थी।

By Sunil Kumar Verma

News editor and Journalist