Weightlifter And Athlete Coach Naveen Struggle Story – पूर्व वेटलिफ्टर और स्टेट चैंपियन नवीन की निगाहें कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में पदक जीतने पर टिकी थीं। हालांकि, भाग्य को उनके लिए कुछ और ही मंजूर था क्योंकि उन्हें ट्रायल से सिर्फ 15 दिन पहले घुटने में चोट लगी थी। नवीन के सपने टूट गए, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। इसके बजाय, उन्होंने फिटनेस ट्रेनर बनने का फैसला किया।

हरियाणा-राजस्थान सीमा पर महेंद्रगढ़ जिले के एक छोटे से गांव में जन्मे नवीन अपने सपनों को साकार करने महाराष्ट्र पहुंचे. उन्होंने 2013 में स्टेट चैम्पियनशिप में भाग लिया और गोल्ड मेडल जीता। वे 2016 में हरियाणा के चैंपियन भी बने थे।

Weightlifter-And-Athlete-Coach-Naveen-Success-Story
Weightlifter-And-Athlete-Coach-Naveen-Success-Story

स्टार क्रिकेटर ऋषभ पंत की ही तरह हरियाणा के नवीन भी चोटिल हुए थे

लेकिन 2017 में कॉमनवेल्थ गेम्स के ट्रायल के लिए सिर्फ 15 दिन बचे थे, जिम में वर्कआउट करते समय नवीन के घुटने में चोट लग गई। ठीक होने की कोशिश करने के बावजूद वह ट्रायल्स में भाग नहीं ले पाए और कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीतने का उनका सपना टूट गया।

हालांकि इस झटके ने नवीन को निराश नहीं होने दिया। उन्होंने भारोत्तोलक के रूप में अपने अनुभव का उपयोग किया और एक सफल फिटनेस ट्रेनर बन गए। नवीन ने कई एथलीटों को प्रशिक्षित किया है, और उनमें से 15 ने राज्य और राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीते हैं।

नवीन की संघर्ष कहानी स्टार क्रिकेटर ऋषभ पंत की तरह है, जिन्होंने अपनी चोटों पर काबू पाया और एक सफल खिलाड़ी बनकर उभरे। नवीन के समर्पण और कड़ी मेहनत ने उन्हें एक सम्मानित और मांग वाला प्रशिक्षक बना दिया है। उन्होंने कई युवा एथलीटों को असफलताओं और बाधाओं के बावजूद अपने सपनों का पीछा करने के लिए प्रेरित किया है।

Athlete Coach Naveen Success Story

ट्रायल से 15 दिन पहले लगी चोट

भारोत्तोलक नवीन ने 2018 में गोल्ड कोस्ट, ऑस्ट्रेलिया में राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय ध्वज फहराने का बड़ा सपना देखा था। ओपन टूर्नामेंट में दो बार के राज्य चैंपियन के रूप में, वह न केवल खेलों के लिए क्वालीफाई करने बल्कि पदक जीतने के प्रति आश्वस्त थे। हालाँकि, भाग्य को उसके लिए कुछ और ही मंजूर था। ट्रायल से ठीक 15 दिन पहले उनके घुटने में चोट लग गई और उनके सपने चकनाचूर हो गए।

लेकिन नवीन ने हार मानने से इनकार कर दिया. वह अब एक सफल फिटनेस ट्रेनर बन गए हैं, उनकी यात्रा से देश भर के कई एथलीट प्रेरित हुए हैं। उनका जन्म हरियाणा-राजस्थान सीमा पर एक छोटे से गांव में हुआ था और उन्होंने अपने सपनों को आगे बढ़ाने के लिए महाराष्ट्र जाने का फैसला किया। हरियाणा को पहलवानों की खान कहा जाता है, लेकिन नवीन ने वेटलिफ्टिंग को चुना। उन्होंने 2013 में राज्य चैम्पियनशिप में भाग लिया और स्नैच में 113 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 143 किलोग्राम वजन उठाकर 62 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। इस जीत से उनके परिवार व गांव के लोगों में खुशी की लहर है।

Weightlifter And Athlete Coach Naveen Success Story

पिता चाहते थे कि खेल की दुनिया में उनका दबदबा कायम रहे

नवीन के पिता बीर सिंह हमेशा से चाहते थे कि खेल की दुनिया में उनका दबदबा कायम रहे। हालांकि नवीन को उनके गांव में पहलवान भी कहा जाता था, लेकिन उन्होंने वेटलिफ्टिंग को चुना। उनका करियर आगे बढ़ा, और वह अब केवल महाराष्ट्र तक ही सीमित नहीं रहना चाहते थे। वह अपने गृह राज्य हरियाणा में भी कामयाबी हासिल करना चाहते थे। अपने पिता के प्रोत्साहन के बाद, नवीन ने 2016 में हरियाणा स्टेट चैंपियनशिप में भाग लिया और स्नैच में 120 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 145 किलोग्राम वजन उठाकर 67 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।

दो बार अलग-अलग राज्यों में स्टेट चैंपियन बनने के बाद नवीन की इच्छा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चैंपियन बनने की थी। 2017 में कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 के ट्रायल होने थे और नवीन इसमें भाग लेने के लिए तैयार थे। हालांकि, ट्रायल्स से ठीक 15 दिन पहले जिम में वर्कआउट के दौरान उन्हें घुटने में चोट लग गई थी। पहले तो उन्होंने सोचा कि यह मामूली चोट है, लेकिन यह अधिक गंभीर थी। वह ट्रायल्स में भाग नहीं ले सका और टूट गया था कि वह अपने सपनों को हासिल करने के इतने करीब आ गया था लेकिन एक चोट के कारण रुक गया।

Weightlifter And Athlete Coach Naveen Success Story

नवीन ने अपनी चोट को ज्यादा देर तक हावी नहीं होने दिया। 2018 स्टेट चैंपियनशिप में वह एक बार फिर चैंपियन बने, लेकिन चोट ने उन्हें पीछे धकेलना जारी रखा। नतीजतन, उन्होंने फिटनेस ट्रेनर बनने का फैसला किया। खुद एक पूर्व एथलीट होने के नाते, नवीन अन्य एथलीटों को प्रशिक्षित करने के लिए पैसे नहीं लेते हैं। अगर कोई फिटनेस ट्रेनिंग लेना चाहता है तो वह 20 से 25 हजार रुपए फीस लेता है। उन्होंने 15 एथलीटों को प्रशिक्षित किया है जिन्होंने राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीते हैं, जिससे उन्हें गर्व और उपलब्धि का एहसास होता है।

नवीन की यात्रा कई एथलीटों के लिए एक प्रेरणा है जिन्होंने अपने करियर में असफलताओं और चोटों का सामना किया है। घुटने की चोट से जूझने के बावजूद उन्होंने अपने सपनों को नहीं छोड़ा और एक सफल फिटनेस ट्रेनर बन गए। अन्य एथलीटों को उनके लक्ष्य हासिल करने में मदद करने की उनकी इच्छा ने उन्हें फिटनेस प्रशिक्षण की दुनिया में एक सम्मानित व्यक्ति बना दिया है।