Bhavik Mehta : एक कॉमर्स टीचर से ब्रांडिंग गुरु बनने तक के भाविक मेहता की प्रेरक यात्रा ने कई लोगों का ध्यान आकर्षित किया है। उनकी कहानी उन लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत है जो व्यापार की दुनिया में सफलता हासिल करना चाहते हैं।

भाविक का जन्म 3 जून, 1988 को बिलासपुर, छत्तीसगढ़ में हुआ था और वह नागपुर के एक विनम्र व्यवसायी परिवार में पले-बढ़े। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा नागपुर के सेंट जॉन्स हाई स्कूल से प्राप्त की। 17 साल की उम्र में, उन्होंने बीबीए, बीसीसीए, एमबीए और एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को वाणिज्य पढ़ाना शुरू किया। भाविक के अपरंपरागत शिक्षण विधियों ने उन्हें अपने छात्रों के साथ एक हिट बना दिया, और उन्होंने 11 वर्षों तक पढ़ाना जारी रखा, एक कॉलेज/कोचिंग संस्थान से दूसरे में संकाय के रूप में घूमते रहे। उन्हें कई प्रमुख संस्थानों में अतिथि व्याख्याता के रूप में भी आमंत्रित किया गया था।

Bhavik Mehta
Bhavik Mehta

भाविक हमेशा व्यापार करने की कला और ब्रांडिंग में रुचि रखते थे, और उन्होंने महसूस किया कि अगर वह इसे ब्रांड कर सकते हैं, तो वे इसे बेच सकते हैं। इस विचार के कारण थिंकिन’बर्ड्स कम्युनिकेशंस प्राइवेट लिमिटेड को शामिल किया गया, जो एक रचनात्मक एजेंसी है जो डिजाइन समाधान और ब्रांडिंग परामर्श प्रदान करती है। उनके पीआर कौशल ने उन्हें ग्राहकों को स्रोत बनाने में मदद की, जो उनके पूर्व छात्र भी थे। उन्होंने अपने और अपने उत्पाद के लिए एक ब्रांड बनाने में उनकी मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

थिंकिन’बर्ड्स कम्युनिकेशंस प्राइवेट लिमिटेड एक ब्रांड डिजाइन एजेंसी है जो विभिन्न क्षेत्रों में 200 से अधिक ग्राहकों को उनकी ब्रांड डिजाइन जरूरतों और 100 से अधिक ग्राहकों को उनके सोशल मीडिया अभियानों, नए उत्पादों की लॉन्चिंग और मौजूदा और विरासत कंपनियों की रीब्रांडिंग के लिए पूरा करती है। वे 7 वर्षों से एक डिजाइन और ब्रांडिंग एजेंसी के रूप में काम कर रहे हैं और भारत के हर मेट्रो और कई टियर 2 शहरों से उनके ग्राहकों के बीच 300 से अधिक संतुष्ट ब्रांड हैं। उन्होंने यूएसए और यूके में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है।

भाविक का मकसद अपने क्लाइंट की ब्रांड इमेज से जुड़ी हर चीज का ध्यान रखना है। डिजाइन से लेकर फोटोग्राफी और मोशन डिजाइन तक, उनके पास प्रतिभाशाली और समर्पित पेशेवरों की एक टीम है जो ब्रांड की हर जरूरत का ख्याल रखती है। वे खुद को समस्या समाधानकर्ता के रूप में सोचना पसंद करते हैं, न कि केवल एक डिजाइन एजेंसी के रूप में।

कोविड-19 महामारी के दौरान सोशल मीडिया पर थिंकिन’बर्ड्स’ की लगातार व्यस्तता ने ग्राहकों को जोड़ा है, जिससे ब्रांडों को आवश्यक धक्का मिला है। इसने खाद्य ब्रांड के मालिकों को भी राहत की सांस दी, उन्हें आश्वस्त किया कि उनके ग्राहक उन्हें नहीं भूले हैं और कोरोनोवायरस संकट के बीच उनके अभियानों में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं।

Bhavik Mehta
Bhavik Mehta

2020 में भाविक को इंडियन चीयर्स एविएटर्स अवॉर्ड मिला। हाल ही में प्रकाशित एक लेख में फोर्ब्स द्वारा मान्यता प्राप्त होने के कारण, वह गर्व से खुद को आतिथ्य क्षेत्र में अग्रणी डिजाइन और ब्रांडिंग एजेंसियों में से एक कहते हैं।

भाविक मेहता की प्रेरक यात्रा इस बात का प्रमाण है कि कड़ी मेहनत, लगन और कभी हार न मानने के रवैये से कोई भी व्यक्ति जीवन में कुछ भी हासिल कर सकता है। उनकी कहानी उन सभी के लिए एक प्रेरणा है जो कम यात्रा वाली सड़क लेने और अपना रास्ता बनाने के इच्छुक हैं।