Misinformation in the digital world: आज की डिजिटल दुनिया में, हम पर लगातार विभिन्न स्रोतों से जानकारी की बमबारी की जाती है, जिससे तथ्यों और नकली समाचारों के बीच अंतर करना मुश्किल हो जाता है। डिजिटल एक्टिविस्ट और Columnist विवेक दुबे गलत सूचना के खतरों के बारे में जनता को जगाने की आवाज़ दे रहे हैं।

Columnist Vivek Dubey, गुजरात, भारत में स्थित एक प्रसिद्ध Digital specialist हैं, जो एक दशक से अधिक समय से डिजिटल दुनिया में सक्रिय रूप से शामिल हैं। उन्होंने गलत सूचनाओं के नकारात्मक प्रभाव को प्रत्यक्ष रूप से देखा है और इस मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं।

हाल ही में एक इंटरव्यू में, Columnist Vivek Dubey ने गलत सूचना के खतरों और समाज पर इसके प्रभाव पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, “गलत सूचना जंगल में आग की तरह फैल सकती है और इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं, राजनीतिक प्रचार से लेकर स्वास्थ्य की गलत सूचना तक, यह अराजकता, भ्रम और यहां तक कि नुकसान भी पहुंचा सकता है।”

Columnist Vivek Dubey ने गलत सूचना के प्रसार में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की भूमिका पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा, “सोशल मीडिया ने गलत सूचनाओं को फैलाना आसान बना दिया है, क्योंकि कोई भी व्यक्ति बिना किसी तथ्य-जांच के सामग्री बना और साझा कर सकता है।”

Columnist Vivek Dubey

दुष्प्रचार से निपटने के लिए दुबे जागरूकता और शिक्षा बढ़ाने का आह्वान कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “हमें तथ्य-जाँच और आलोचनात्मक सोच के महत्व के बारे में लोगों को शिक्षित करने की आवश्यकता है, हमें गलत सूचना फैलाने में उनकी भूमिका के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को जवाबदेह बनाने की भी आवश्यकता है।”

Columnist Vivek Dubey का जनता के लिए डिजिटल वेक-अप कॉल ऐसे समय में आया है जब दुनिया गलत सूचना के प्रभाव से जूझ रही है। जैसे-जैसे अधिक से अधिक लोग सूचना के लिए डिजिटल स्रोतों की ओर रुख करते हैं, वैसे-वैसे यह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है कि हम जिस जानकारी का उपभोग करते हैं और साझा करते हैं, उसके प्रति सतर्क और सावधान रहें।