Kia EV6 एक बार चार्ज होकर 528 km तक चल सकती है। Kia अपने 15 डीलरशिप पर 150 kW DC फास्ट चार्जर लगाएगी जो EV6 को सिर्फ 40 मिनट में 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक रिचार्ज कर सकती है।

Kia ने भारत में ऑफिशियली Kia EV6 को आज यानी कि गुरुवार को लॉन्च कर दिया है। यह इलेक्ट्रिक कार दो वेरिएंट में आई है, जिसमें GT RWD और AWD वर्जन शामिल हैं। किआ के इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर बेस्ड यह पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार है। इस कार में कई बॉडी स्टाइल और केबिन लेआउट मिलते हैं। किआ की यह नई कार सीबीयू रूट के जरिए लिमिटेड नंबर में भारत में आएगी, जिसमें सिर्फ 100 यूनिट उपलब्ध हैं।

Kia ने भारत में आज ईवी को लॉन्च करते हुए कहा कि Kia EV6 की इन सभी यूनिट्स की बुकिंग हो चुकी है। वास्तव में कार निर्माता कंपनी को इलेक्ट्रिक कार की 355 यूनिट्स के लिए कुल बुकिंग मिली है। Kia EV6 की पहली यूनिट की डिलीवरी इसी साल सितंबर से शुरू होगी। कीमत की बात की जाए तो Kia EV6 की एक्स शोरूम कीमत 59.95 लाख रुपये है।

पावर और स्पेसिफिकेशंस की बात की जाए तो Kia EV6 दो वेरिएंट में आएगी, जिसमें एक किफायती रियर व्हील ड्राइव आएगा और दूसरा ऑल व्हील ड्राइव आएगा। परफॉर्मेंस की बात करें तो यह कार 77.4 kWh की बैटरी से लैस है। रेंज की बात की जाए तो Kia EV6 एक बार चार्ज होकर WLTP-सर्टिफाइड 528 km तक चल सकती है, लेकिन ऑफिशियल रेजं को लेकर कुछ खास दावा नहीं किया गया है। Kia अपने 15 डीलरशिप पर 150 kW DC फास्ट चार्जर लगाएगी जो EV6 को सिर्फ 40 मिनट में 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक रिचार्ज कर सकती है। यह कार सिर्फ 5.2 सेकंड में 100 किमी की स्पीड पकड़ सकती है।

By Sunil Kumar Verma

News editor and Journalist