संयुक्त अरब अमीरात ने वीजा नियमों में बड़ा बदलाव किया है। संयुक्त अरब अमीरात के वीजा नियमों में बदलाव करने से आने वाले समय में लोगों को आसानी होगी। उन लोगों के लिए ये बेहद फायदेमंद होगा जो यूएई में घूमना और नौकरी खोजना चाहते हैं।

अबू धाबी: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने हाल ही में जिस वीजा प्रणाली की घोषणा की थी, वह सोमवार से लागू हो गई है। नए वीजा नियमों में 10 साल का विस्तारित गोल्डन वीजा योजना, कुशल श्रमिकों के लिए पांच साल का ग्रीन रेजिडेंसी और मल्टीपल एंट्री वाला टूरिजस्ट वीजा है। मल्टीपल एंट्री वाला वीजा विजिटर्स को 90 दिनों तक देश में रहने की इजाजत देता है। यूएई ने इमीग्रेशन के नियमों में बदलाव किया है, जो टूरिस्ट के साथ ही उन लोगों पर भी प्रभाव डालेगा जो यहां आकर काम करना या रहना चाहते हैं।

नए इमीग्रेशन नियमों की बात करें तो पांच साल का ग्रीन वीजा विदेशियों को UAE के नागरिक या किसी एंप्लॉयर के बिना खुद को स्पॉन्सर करने की इजाजत देता है। हालांकि इस वीजा के लिए फ्रीलांसर, कुशल कर्मचारी और निवेशक ही पात्र हैं। इसके साथ ही ग्रीन वीजा धारक अपने परिवार के सदस्यों को भी स्पॉन्सर कर सकते हैं। अगर ग्रीन वीजा एक्सपायर हो जाता है तो भी छह महीने की अवधि दी जाएगी।

UAE गोल्डन वीजा के फायदेगोल्डन वीजा के तहत 10 साल का निवास मिलता है। ये वीजा खास तौर पर निवेशक, उद्यमी और असाधरण प्रतिभा वाले लोगों के लिए होता है। गोल्डन वीजा धारक अपने परिवार के सदस्यों और बच्चों को स्पॉन्सर कर सकता है। गोल्डन वीजा में जो सबसे बड़ा फायदा है वह ये कि अगर वीजा धारक का निधन हो जाता है तो भी उनका परिवार उस वीजा के जरिए देश में रह सकता है। गोल्डन वीजा धारक अपने बिजने की 100 फीसदी हिस्सेदारी रखने के पात्र होते हैं।

UAE में नौकरी खोजना होगा आसानपर्यटक वीजा के जरिए अब 60 दिनों तक UAE में रहने की अनुमति मिलेगी। वहीं, 5 साल के मल्टीपल एंट्री वाले वीजा के जरिए 90 दिन रहने की इजाजत मिलेगी। नए वीजा नियमों के जरिए दुबई में अब नौकरी खोजना भी आसान होगा। जॉब एक्सप्लोरेशन वीजा पेशेवरों को बिना किसी होस्ट के ही देश में आने और नौकरी खोजने की इजाजत देगा।