फिल्म निर्देशक सनोज मिश्रा, जो अपनी विवादित फिल्म ‘द डायरी ऑफ वेस्ट बंगाल’ के लिए चर्चा में थे, 14 अगस्त से लापता हैं। यह खबर आते ही बॉलीवुड और राजनीतिक हलकों में हलचल मच गई है। मिश्रा की गुमशुदगी के बाद से उनकी पत्नी द्युति मिश्रा पूरी तरह से टूट चुकी हैं और लगातार अपने पति की तलाश कर रही हैं। उन्होंने लखनऊ में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई है, और कोलकाता में मदद की गुहार भी लगाई है।

सनोज मिश्रा की इस फिल्म का ट्रेलर हाल ही में रिलीज़ हुआ था, जिसके बाद उन्हें धमकियां मिलने लगीं। फिल्म पश्चिम बंगाल की कुछ सच्ची और विवादास्पद घटनाओं पर आधारित है, जो ममता बनर्जी सरकार के कार्यकाल के दौरान हुईं। ट्रेलर के रिलीज़ के तुरंत बाद, पश्चिम बंगाल सरकार ने मिश्रा के खिलाफ केस दर्ज कर दिया, और उन्हें कोर्ट में पेश होने के लिए कोलकाता बुलाया गया।

14 अगस्त को, मिश्रा कोलकाता पहुंचे, लेकिन उसके बाद से उनका कोई अता-पता नहीं है। उनका फोन बंद है, और परिवार से कोई संपर्क नहीं हुआ है। उनकी पत्नी का कहना है कि यह एक साजिश हो सकती है, और यह सवाल उठता है कि क्या फिल्म के कंटेंट के कारण उन्हें गायब किया गया है?

कंगना रनौत का सवाल- ‘क्या ममता सरकार नाराज है?

इस बीच, भाजपा सांसद और अभिनेत्री कंगना रनौत ने इस मुद्दे पर खुलकर अपनी राय दी है। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर सनोज मिश्रा की गुमशुदगी पर चिंता जताई और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से सीधे सवाल पूछा कि क्या उनकी सरकार इस फिल्म से नाराज है? कंगना ने तंज कसते हुए कहा, “सिर्फ फिल्म बनाई थी, अगवा कर लिया गया!” उन्होंने ममता बनर्जी से अपील की कि वे मिश्रा को ढूंढने में मदद करें और इस मामले को गंभीरता से लें।

ममता सरकार पर उठ रहे सवाल

मिश्रा की गुमशुदगी के बाद ममता बनर्जी की सरकार पर गंभीर सवाल खड़े हो गए हैं। क्या वाकई एक फिल्म के कारण कोई निर्देशक लापता हो सकता है? क्या यह किसी गहरे षड्यंत्र का हिस्सा है? या फिर यह महज एक संयोग है? इन सवालों के जवाब फिलहाल किसी के पास नहीं हैं, लेकिन यह घटना पश्चिम बंगाल की राजनीति और फिल्म इंडस्ट्री दोनों में भारी उथल-पुथल मचा सकती है।

अभिव्यक्ति की आजादी पर सवाल

इस घटना ने देश में अभिव्यक्ति की आजादी पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं। क्या अब फिल्म निर्देशक अपनी क्रिएटिविटी के जरिए सच्चाई दिखाने से डरेंगे? क्या यह घटना स्वतंत्र विचारों के खिलाफ एक संकेत है? इन तमाम सवालों के बीच सनोज मिश्रा की सुरक्षित वापसी के लिए हर कोई प्रार्थना कर रहा है।

अब देखना होगा कि ममता सरकार इस मामले पर क्या कदम उठाती है और क्या सनोज मिश्रा सुरक्षित वापस लौटते हैं।

You missed