स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी की बचपन की अनकही कहानियों पर आधारित एण्डटीवी का नया शो ‘अटल‘ देखिए 5 दिसंबर से रात 8ः00 बजे !**


शो की कहानी

एण्डटीवी के नए शो ‘अटल‘ में स्वर्गीय प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी की बचपन की अनकही कहानियों को दिखाया जाएगा। शो का पहला एपिसोड 5 दिसंबर को रात 8ः00 बजे प्रसारित होगा।

पहले एपिसोड में अटल के जन्म की कहानी दिखाई जाएगी। अटल का जन्म 25 दिसंबर, 1924 को ग्वालियर में हुआ था। उनके पिता कृष्ण बिहारी वाजपेयी एक वकील थे और उनकी मां कृष्णा देवी एक गृहिणी थीं। अटल के जन्म के समय, भारत ब्रिटिश शासन के अधीन था।

शो में दिखाया जाएगा कि अटल के जन्म के दौरान उनके परिवार को एक ब्रिटिश अधिकारी और तोमर नाम के एक स्थानीय व्यक्ति की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ा। अटल के पिता कृष्ण बिहारी वाजपेयी ने अटल के जन्म के लिए एक अस्पताल बुक कराया था, लेकिन तोमर ने उन्हें अस्पताल जाने से रोक दिया। अटल के परिवार को काफी मशक्कत के बाद अटल को जन्म देने में सफलता मिली।

पहले एपिसोड में अटल के बचपन की कहानियों को भी दिखाया जाएगा। अटल को अपने परिवार से सांस्कृतिक मूल्यों के महत्व के बारे में बताया गया था। अटल ने अपने बचपन में ही स्वतंत्रता आंदोलन के बारे में जाना और वे स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति समर्पित हो गए।

शो में दिखाया जाएगा कि अटल जब थोड़े बड़े हो गए, तो उन्होंने स्कूल में सांस्कृतिक प्रतीकों को हटाने का विरोध किया। उन्होंने ब्रिटिश राज में लोगों के साथ हो रहे अनुचित व्यवहार के खिलाफ भी आवाज उठाई। अटल ने ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा गांववालों पर किए जा रहे अत्याचारों को भी देखा और उनका अन्याय के खिलाफ खड़े होने का संकल्प और भी मजबूत हो गया।

शो में दिखाया जाएगा कि अटल भगत सिंह की कहानी से भी बहुत प्रभावित थे। भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू की फांसी ने उन्हें बहुत दुखी कर दिया। अटल ने भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू को श्रद्धांजलि देने के लिए एक सभा का आयोजन किया। इस सभा का विरोध हुआ, लेकिन अटल ने अपना विरोध जारी रखा।

शो में दिखाया जाएगा कि अटल के परिवार ने तोमर की डराने-धमकाने की तरकीबों का सामना किया। अटल के परिवार ने स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति अपना समर्थन जताया, भले ही इसके लिए उन्हें ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा उत्पन्न जोखिमों का सामना करना पड़े।

शो के बारे में आशुतोष कुलकर्णी का कहना है

शो में कृष्ण वाजपेयी का किरदार निभा रहे आशुतोष कुलकर्णी ने कहा, “अटल एक महान व्यक्ति थे और उनका जीवन किसी प्रेरणा से कम नहीं है। इस शो में हम उनके बचपन की अनकही कहानियों को दिखाने की कोशिश करेंगे। मुझे उम्मीद है कि यह शो लोगों को अटल के बारे में और जानने में मदद करेगा।”

शो का प्रसारण

‘अटल‘ का प्रीमियर एपिसोड 5 दिसंबर को रात 8ः00 बजे प्रसारित होगा। इस शो का प्रसारण हर सोमवार से शुक्रवार रात 8ः00 बजे सिर्फ एण्डटीवी पर किया जाएगा।